Breaking

Tuesday, October 16, 2018

जानें कि क्या आप उंगली रखकर कमरे बदलने में दो तरह के दर्पण का पता लगा सकते हैं या नहीं

Miniaturized इलेक्ट्रॉनिक्स में हालिया प्रगति के साथ, हम में से किसी के लिए यह जानना मुश्किल है कि हम इन दिनों जासूसी नहीं कर रहे हैं; कैमरे और ट्रांसमीटरों को अब इतना छोटा और अविभाज्य बनाया जा सकता है कि हम में से अधिकांश उन्हें नहीं ढूंढ पाएंगे, भले ही हम जानते हों कि उन्हें कहां देखना है। कई लोग झुकाव वाले टॉम अभी भी कम तकनीकी रूप से उन्नत तरीकों का सहारा लेते हैं जैसे कि पेफोल और दो-तरफा दर्पण, हालांकि, यह चेतावनी अप्रैल 1 999 में इंटरनेट पर फैल रही थी।
plychirasil / Shutterstock.com
सबसे पहले, हमें कुछ भ्रमित शब्दावली को साफ़ करना चाहिए। विषय इस संदेश पते पैनल हैं जो एक तरफ दर्पण की तरह दिखते हैं लेकिन दूसरी तरफ से टिंटेड खिड़कियों की तरह काम करते हैं - यानी, यदि आप इस तरह के पैनल के एक तरफ हैं, तो यह दर्पण प्रतीत होता है जिसमें आप अपना देख सकते हैं प्रतिबिंब; यदि आप दूसरी तरफ हैं, तो यह एक खिड़की के रूप में कार्य करता है जिसके माध्यम से आप दूसरी तरफ सब कुछ (और हर कोई) देख सकते हैं। इन पैनलों को भ्रमित रूप से "एक तरफा दर्पण" और "दो-तरफा दर्पण" के रूप में जाना जाता है, इसलिए अतिरिक्त भ्रम से बचने के लिए हम उन्हें "पारदर्शी दर्पण" कहेंगे।

ऊपर वर्णित नाखून परीक्षण पहली सतह दर्पण और दूसरी सतह दर्पण के बीच अंतर निर्धारित करने के लिए एक विधि है, जिनमें से दोनों सामान्य दर्पण एक अलग फैशन में चमकीले होते हैं। पहले सतह के दर्पण के साथ, आप इसके खिलाफ रखे गए किसी भी ऑब्जेक्ट को इसके प्रतिबिंब को छूएंगे क्योंकि सतह पर दर्पण का प्रतिबिंबित हिस्सा सही ढंग से रखा गया है। दूसरी सतह के दर्पण के साथ, वस्तु और उसके प्रतिबिंब के बीच एक अंतर दिखाई देगा क्योंकि बेहतर ग्लास की परत को बेहतर ढंग से संरक्षित करने के लिए दर्पण के प्रतिबिंबित भाग में शामिल किया गया है। प्रथम सतह वाले चश्मे काफी महंगा होते हैं और आमतौर पर केवल विशिष्ट अनुप्रयोगों जैसे कि ठीक ऑप्टिकल वाद्ययंत्र या लेजर के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिसमें ग्लास की सुरक्षात्मक परत प्रकाश के पथ या कम परिशुद्धता में हस्तक्षेप करेगी। इस तरह, आप किसी घर या ड्रेसिंग रूम में सामान्य दर्पण के रूप में इस्तेमाल होने वाले किसी भी सामना का सामना करने की संभावना नहीं रखते हैं; उन अनुप्रयोगों के लिए बहुत सस्ता दूसरा सतह दर्पण लगभग हमेशा उपयोग किया जाता है।

इसलिए, यदि आप एक ड्रेसिंग रूम में पहली सतह के दर्पण (यानी, एक वस्तु जिसे आप इसके छूने के खिलाफ रखती हैं) के रूप में दिखाई देती है, तो संभावना है कि यह एक पारदर्शी दर्पण है। हालांकि, नाखून परीक्षण अनिवार्य रूप से एक बहुत अच्छा नहीं है, यह तय करने के लिए कि क्या इस तरह के दर्पण के खिलाफ एक वस्तु स्थापित है, उसके प्रतिबिंब को छूना दर्पण के आकार, दर्पण के कोण, कारकों से प्रभावित हो सकता है वर्तमान प्रकाश व्यवस्था, और परीक्षण का संचालन करने के लिए प्रयुक्त वस्तु का प्रकार, और एक अप्रत्याशित पर्यवेक्षक इस तरह पारदर्शी एक के लिए आसानी से सामान्य दर्पण को गलती कर सकता है। ("उस पर किसी ऑब्जेक्ट को दबाकर संदिग्ध सतह की प्रकृति" को सुनिश्चित करना भी काफी शर्मनाक और महंगा हो सकता है, यह सामान्य दर्पण साबित होना चाहिए।) पारदर्शी दर्पण की कुछ और अधिक स्पष्ट भौतिक विशेषताओं के आधार पर बेहतर परीक्षण होते हैं।


No comments:

Post a Comment